Hair Problem Tips: बालो की डेन्ड्रफ और रुसी के घरेलु उपाय

बालों के पकने व झड़ने की समस्या अब इतनी आम हो गई है कि हर दूसरा या तीसरा व्यक्ति इसका रोना रोते मिल जाता है। बालों की समस्याओं की सबसे बड़ी वजह वास्तव में आधुनिक जीवनशैली है। जो लोग आधुनिक जीवनशैली से अपने को काफी हद तक बचाए हुए हैं, उनकी भी स्थिति कुछ ऐसी है कि जाने-अनजाने उन्हें भी तमाम तरह के रसायनों, उर्वरकों, कीटनाशकों और दूसरी तरह के मिलावटवाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना ही पड़ता है। इस मिलावट की संस्कृति ने मनुष्य के पूरे स्वास्थ्य का ही कबाड़ा किया है। फिलहाल, यहाँ सिर्फ बालों के स्वास्थ्य की बात की जा रही है। आहार-विहार के सुधारों के साथ थोड़ी सावधानी बरती जाए तो बालों की समस्याओं से काफी हद तक बचा जा सकता है और वे हमेशा स्वस्थ बने रह सकते हैं। याद रखिए, शुरू से ही सावधान रहेंगे तो बाल बचे रहेंगे, अन्यथा एक बार गंजेपन की चपेट में आने के बाद बालों को बचा पाना या पुनः उगा पाना आसान नहीं है।

बालो को मजबूत करने का तरीका

अगर बालों की चमक बनाए रखनी है और उन्हें पकने, झड़ने से बचाना है तो सबसे पहले आप भाँति-भाँति के रसायनयुक्त साबुन-शैंपू का इस्तेमाल बंद कर दें। साबुन-शैंपू इस्तेमाल ही करना चाहें तो जड़ी-बूटियों से बने बढि़या दरजे के साबुन-शैंपू ही इस्तेमाल करें। वास्तव में अगर थोड़ा प्राकृतिक होने की कोशिश करें और कुछ देशी तरीके अपनाएँ तो साबुन-शैंपू की आपको कभी भी जरूरत नहीं पड़ेगी। बालों को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा तरीका यह है कि रात में सोने से पहले सिर में कम-से-कम सौ बार कंघी कीजिए। इसके बाद अगर सर्दी का मौसम हो तो सरसों तेल, गरमी का मौसम हो तो काले तिल या नारियल का तेल अथवा नुस्खों में वर्णित कोई भी उपयुक्त तेल उँगलियों में लगा-लगाकर सिर की लगभग दस मिनट मालिश करें। इस प्रक्रिया से सिर में रक्त संचार बढ़ेगा और बालों को पोषण मिलेगा। यदि आप सोच रहे हों कि तेल मालिश करने की स्थिति में सबेरे नहाते समय साबुन-शैंपू का तो इस्तेमाल करना ही पड़ेगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है।

बालो के लिए घरेलु उपाय

आप एक कटोरी में लगभग 25 ग्राम बेसन लें और उसमें एक-डेढ़ कप पानी मिलाकर घोल बना लें। अब आधा घोल सिर में लगाकर उँगलियों से मालिश करते हुए धो डालें। बचे हुए घोल से दूसरी बार सिर धोएँ। आपके बाल ऐसे खिल उठेंगे कि आप साबुन-शैंपू भूल जाएँगे। चाहें तो इस घोल में एकाध नीबू का रस और दही भी मिला सकते हैं। बस इतनी सी सावधानी बरतकर आप अपने बालों को उम्र भर स्वस्थ रख सकते हैं। अब लीजिए प्रस्तुत हैं उन लोगों के लिए कुछ देशी नुस्खे, जो बालों के असमय पकने, झड़ने जैसी समस्याओं से ग्रस्त हैं— आँवला (गुठली रहित), भृंगराज, काला तिल और मिश्री—इन चारों को समभाग लेकर चूर्ण बनाकर किसी बर्नी में रख लें। इस चूर्ण में से एक-एक चम्मच सबेरे-शाम खाली पेट छह माह तक सेवन करें। बालों का असमय पकना, झड़ना तो रुकेगा ही, चेहरे पर रौनक भी आएगी। बाल झडने का उपचार आम की गिरी दस ग्राम लेकर आंवले के रस में पीस लें । इसे लगाने से बाल घने और घुंघराले हो जाते है । बालो के झडने या टूटने पवर सिर में नींबू के रस में दो गुना नारियल तेल मिलाकर उंगलियों की अग्रिम पोरों से आहिस्ता आहिस्ता बालों की जडों में मालिष करने से बाल झडने बंद हो जाएगे साथ ही मुलायम व सीकरी मुक्त हो जाऐगे तथा बालों से संबंधित अन्य सभी रोगों से भी छुटकारा मिलेगा ।

बालो की रुसी खत्म कैसे करे ?

रूसी का उपचार यदि सिर में खुष्की और रूसी हो तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर रात को सिर पर मलें और सुबह गुनगुने पानी और रीठे के पानी से सिर धो लें । 2-4 बार ऐसा करने से ही सिर की खुष्की और रूसी नश्ट हो जाती है । रीठे का षैम्पू रूसी में उतना ही कारगार है जितना की कोई आधुनिक फार्मूले का षैम्पू कारगार होता है । बाल टूटने पर बालों को साबुन से न धोएं उन्हें रीठे से धोना चाहिए । यदि बाल अधिक टूटते हो तो हर चैथे दिन सिर को धोना चाहिए । रात को रीठे के छोटे छोटे टुकडें करके पानी में भिगो दें । सुबह नहाते समय उस पानी को मसलकर उससे सिर धोने से बाल घने और लम्बे होते है तथा खुष्की और रूसी दूर होती है । नारियल का तेल 100 गा्रम, 4 ग्राम कपूर, दोनों को मिलाकर षीषी में रख लें । दिन में दो बार स्नान के बाद बाल सूख जाने पर और रात मंे सोने से पहले सिर पर खूब मालिष करें । दूसरे दिन से रूसी में लाभ होता है । बाल धोने से कम से कम आधा घंटा पहले एक नींबू काटकर मलने से और फिर हल्के गर्म पानी से धोने से सिर की रूसी साफ हो जाती है । इसके अलावा 2-4 किलो पानी में नींबू का रस निचोडकर एक सप्ताह प्रतिदिन बाल अच्छी तरह धोएं तो जुएं भी नही होगी । जुओं का उपचार पान या मूली के रस में पोरा खरल कराके लगाने से जुओं से छुटकारा मिल जाता है । प्याज का रस सिर में लगाने से भी जुएं मर जाती है । 20 ग्राम सुहागा और 20 गा्रम फिटकरी को 250 ग्राम गरम पानी में मिलाकर सिर पर अच्छे से मले । इससे जुएं नश्ट हो जाती है ।

 

Follow us on Social Media.

1 thought on “Hair Problem Tips: बालो की डेन्ड्रफ और रुसी के घरेलु उपाय”

Leave a Comment